Monday, August 24, 2020

म.प्र. शूटिंग अकादमी के प्रशिक्षक जसपाल राणा को द्रोणाचार्य अवार्ड

Monday: 24th August 2020 at 16:15 IST
 खेल मंत्री सहित बहुत से लोगों ने दी बधाई-राणा हुए भावुक 
भोपाल: सोमवार: 24 अगस्त 2020: (PRD//खेल स्क्रीन)::
मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के हाई परफॉरमेंस पिस्टल शूटिंग प्रशिक्षक श्री जसपाल राणा को इस वर्ष प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये नामांकित किया है। खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने श्री राणा को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी है।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बधाई देते हुए कहा है कि श्री राणा ने खिलाड़ी के रूप में मात्र 18 वर्ष की उम्र में अर्जुन अवार्ड प्राप्त किया था और अब प्रशिक्षक के रूप में देश के प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी नवाजा जायेगा। उन्होंने कहा कि पद्मश्री श्री जसपाल राणा द्वारा दिये गये बेहतरीन प्रशिक्षण का नतीजा है कि म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी कु. चिकी यादव म.प्र. की पहली ऐसी खिलाड़ी है जिन्होंने टोकयो ऑलम्पिक के लिये भारत का कोटा प्राप्त किया है।

श्रीमती सिंधिया ने श्री जसपाल राणा को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दी है।
जन्म हुआ  28 जून 1976 को चिलामू, टिहरी गढ़वाल में। एक ऐसा इलाका जहां दैनिक जन जीवन भी बहुत कठिन होता है।  यह कठिनाई ही इंसान को बहुत से परीक्षाएं पास  करने सक्षम बना देती है। यह इस भूमि पर पैदा होने वालों को इस धरती मां की सौगात समझ लीजिये। इस समय भारत के प्रसिद्ध निशानेबाज हैं तो इस उपलब्धि में इस भूमि का वरदान भी है। वर्ष 1995 की कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप में 8 स्वर्ण जीतकर जसपाल राणा ने नया रिकॉर्ड बनाया था जो अपने आप में एक विशेष उपलब्धि था।  भारत के दो अन्य निशानेबाजों राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अभिनव बिन्द्रा ने ओलंपिक में भारतीय निशानेबाजी का इतिहास रचा था, किंतु यदि यह कहा जाए कि जसपाल राणा ने इस भरोसे की नींव रखी थी तो ग़लत नहीं होगा। उस समय भी उन्होंने धरती मान का वंदन किया था। उन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने एशियाई, विश्व कामनवेल्थ, राष्ट्रमण्डल व राष्ट्रीय स्तर पर अनेक रिकार्ड स्थापित किए हैं। अब द्रोणाचार्य अवार्ड का मिलना हम सभी  लिए गर्व की बात है। 
बिन्दु सुनील और डेस्क 

No comments:

Post a Comment